How to fill ipr form ( immovable property return ) form on rajkaj portal

आप राजकाज पोर्टल पर IPR फॉर्म (Immovable Property Return) फॉर्म कैसे भर सकते हैं?

अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं या सरकारी नौकरी में हैं, तो आपको नियमित अंतराल पर IPR फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है। यह फॉर्म आपके अपरिवर्तनीय संपत्ति (जैसे घर, जमीन, और वाणिज्यिक संपत्ति) के विवरण को आधिकारिक रूप से रिकॉर्ड करने का एक माध्यम है। इसका उद्देश्य भ्रष्टाचार और गैर-ईमानदारी को रोकने और संपत्ति के लेन-देन में स्पष्टता और पारदर्शिता लाना है।

यहां हम आपको राजकाज पोर्टल पर IPR फॉर्म भरने की प्रक्रिया के कुछ चरणों के बारे में बता रहे हैं:

स्टेप 1: SSO लॉग इन करें

राजकाज पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और अपने SSO ID (सिंगल साइन-ऑन) के साथ लॉग इन करें। यदि आपके पास SSO ID नहीं है, तो पहले से ही एक खाता बनाने की आवश्यकता होगी।

स्टेप 2: पोर्टल पर जाएँ

लॉग इन करने के बाद, आपको राजकाज पोर्टल की मुखपृष्ठ पर पहुँचना होगा।

स्टेप 3: IPR फॉर्म का चयन करें

मुखपृष्ठ पर, आपको “फॉर्म” या “आवेदन” जैसा विकल्प दिखेगा। उसे चुनें और फॉर्मों की सूची पर पहुँचें। वहां, आपको “IPR फॉर्म” या “Immovable Property Return Form” जैसा विकल्प दिखेगा। उसे चुनें और फॉर्म को खोलें।

स्टेप 4: IPR फॉर्म भरें

फॉर्म खुलने पर, आपको अपनी पहचान जानकारी और अन्य आवश्यक विवरण जैसे नाम, पद, विभाग, नियुक्ति तिथि, संपत्ति का प्रकार, संपत्ति का विवरण, आदि भरने होंगे। इसके लिए, आपको दी गई रिक्तियों में उचित जानकारी डालनी होगी। सभी आवश्यक फ़ील्ड को संपूर्ण करें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी जानकारी सही और सटीकतापूर्वक प्रदान की है।

स्टेप 5: दस्तावेज़ों को अपलोड करें

आपको अपने IPR फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा। ये दस्तावेज़ आपके संपत्ति के संबंध में तस्वीरें, कागजात, प्रमाण पत्र, योजनाओं, आदि का हो सकता है।

स्टेप 6: फॉर्म की सत्यापन करें

फॉर्म और दस्तावेज़ों को संगठन द्वारा सत्यापित किया जाएगा। आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपने सभी जानकारी सही और पूरी तरह से प्रदान की है। अगर कोई त्रुटि या अपूर्णता होती है, तो आपको संगठन के निर्देशों के अनुसार उसे सही करना होगा।

स्टेप 7: सत्यापन प्राप्त करें

फॉर्म की सत्यापन प्रक्रिया के बाद, आपको सत्यापन प्राप्त करना होगा। यह सत्यापन प्रमाण पत्र या सत्यापन संदेश के रूप में हो सकता है, जिसे आपको राजकाज पोर्टल पर उपलब्ध किया जाएगा। इसे डाउनलोड करें और अपनी यात्रा के लिए सुरक्षित रखें।

स्टेप 8: अपडेट की जांच करें

नियमित अंतराल पर, आपको अपनी IPR फॉर्म को अपडेट करने की जरूरत हो सकती है। इसका कारण आपके संपत्ति में किसी भी परिवर्तन की वजह से हो सकता है। इसके लिए, आपको राजकाज पोर्टल पर लॉग इन करें और अपनी IPR फॉर्म को संशोधित करें। सुनिश्चित करें कि आपने सभी जानकारी को सही से भरा है ।

स्टेप 9: समय-सीमा का पालन करें

आपको नियमित अंतराल पर IPR फॉर्म को भरने की आवश्यकता होगी। सरकारी निर्देशों के अनुसार, आपको निर्धारित समय-सीमा के भीतर फॉर्म को अपडेट करना होगा। यदि आप इस समय-सीमा का पालन नहीं करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप आपको नुकसान हो सकता है, जैसे कि धनराशि का कटौती या निलंबन। इसलिए, समय पर फॉर्म को अपडेट करने के लिए सतर्क रहें।

स्टेप 10: अपने डेटा की सुरक्षा का ध्यान रखें

अपने IPR फॉर्म की सुरक्षा को महत्वपूर्ण बनाएं। यह संपत्ति और विवरण जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को संचित करता है। आपको अपने SSO ID और अन्य खाता जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। अपने डेटा को किसी अनधिकृत व्यक्ति या संगठन के साथ साझा न करें।

इस तरह, आप राजकाज पोर्टल पर IPR फॉर्म को सफलतापूर्वक भर सकते हैं। यह आपके नियमित संपत्ति विवरण को सरकारी रूप से रिकॉर्ड करने में मदद करेगा ।

स्टेप 11: फॉर्म की सत्यापन करें

अपने भरे गए IPR फॉर्म की सत्यापन करें। इसके लिए, सभी भरी हुई जानकारी को एक बार फिर से संवीक्षित करें और सुनिश्चित करें कि सभी विवरण सटीक और पूर्णतया भरे गए हैं।

स्टेप 12: फॉर्म को सबमिट करें


फॉर्म की सत्यापन के बाद, आपको उसे सबमिट करना होगा। सबमिट करने से पहले, आप एक बार फिर से दस्तावेज़ों और फॉर्म की सत्यापन करें और सुनिश्चित करें कि आपने सभी विवरणों को सही और संगठित ढंग से भरा है।

स्टेप 13: अपडेट और सत्यापन की जांच करें

आपको नियमित अंतराल पर अपने IPR फॉर्म को अपडेट करने और सत्यापन की जांच करने की आवश्यकता होगी। इससे आप अपनी संपत्ति के नवीनतम विवरणों को अपडेट कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी जानकारी सरकारी रूप से सटीक और नवीनतम है।

स्टेप 14: संपत्ति विवरण की प्रतिलिपि बनाएं

आपको अपने भरे गए IPR फॉर्म की प्रतिलिपि बनानी चाहिए और उसे सुरक्षित स्थान पर रखनी चाहिए

स्टेप 15: प्रिंट और संग्रहण करें

IPR फॉर्म को प्रिंट करें और इसे अपने दस्तावेज़ों के साथ संग्रहण करें। यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा जिसे आपको आवश्यकता पड़ने पर प्रस्तुत कर सकते हैं। आप इसे एक सुरक्षित स्थान पर संग्रहित करें जहां आपकी संपत्ति और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा हो सके।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद, आप राजकाज पोर्टल पर IPR फॉर्म को सफलतापूर्वक भर सकते हैं। यह आपकी संपत्ति और विवरण को सरकारी रूप से रिकॉर्ड करने में मदद करेगा और आपको संगठनिक नियमानुसार रखने में सहायता करेगा। ध्यान दें कि आपको नियमित अंतराल पर फॉर्म को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए समय-सीमा और नियमों का पालन करना अत्यावश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *